बिहार के छोटे रामदेव बाबा का कमाल योग से मचा रहे धमाल

बिहार के गोपालगंज जिले का एक युवक अपनी योगसाधना के बूते पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। पांच वर्ष की उम्र से न इसे सर्दी खांसी हुआ है और न कोई अन्य बीमारी। पूरी तरह निरोगी अमन योगासान की विभिन्न विधाओं में पारंगत हैं। नौली क्रिया हो या अग्नि सार व्यायाम सबको आसानी से कर लेते हैं। अपनी योगसाधना से जब ये अपने पेट को भीतर और बाहर और दाएं बाएं घुमाते हैं तो हर कोई देखकर चकित रह जाता है और उन्हें योग गुरू बाबा रामदेव की याद आ जाती है। जिले के कटैया थाना क्षेत्र के अन्तर्गत अमेयां के निवासी रामप्रकाश तिवारी के सोलह वर्षीय पुत्र अमन तिवारी उर्फ विनायक तिवारी योग से धूम मचा रहे हैं। अमन कक्षा दसवीं का छात्र है।
अमन 5 वर्ष के उम्र से ही योग विद्या में पारंगत हो गया। इसके द्वारा अन्य बच्चों को भी योगासन करने का अवसर मिल रहा है। अमन ने बताया कि महज छोटे उम्र से ही योग कर रहा है। अमन कहता है कि मैं राम देव बाबा से भी आगे जाना चाहता हूँ। योगासन करने वाले छात्र ने बताया कि 5 वर्ष की उम्र से आज तक कोई बिमारी नहीं हुई है। बताया कि आज तक मुझे खांसी बुखार तक नहीं हुआ। है। हमेशा शरीर में एनर्जी बनी रहती है। योग को लेकर यह नन्हें योगगुरू का हौसला काफी बुलंद है।
इस बालक को देखने के बाद योग के प्रति आम लोगों की जागरूकता बढ़ती जा रही है। लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं और अपनी जीवनशैली में बदलाव ला रहे हैं
यह स्वस्थ भारत की एक मिसाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =