भारत और बांग्लादेश टी-20 सीरीज में भारत का पलड़ा भारी

भारत पहली बार घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने जा रही है। दोनों देशों के बीच तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज दिल्ली में 3 नवंबर से होने जा रही है, पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। वहीं दूसरा मैच सात नवंबर को राजकोट और तीसरा टी-20 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा। अबतक दोनों देशों के बीच ज्यादा टी-20 मुकाबले नहीं खेले गए हैं। अगर हम दोनों देशों के बीच खेले गए मुकाबलों के आंकड़ों की बात करें तो इसमे भारत का पलड़ा काफी भारी है।

भारत और बांग्लादेश के बीच केवल आठ टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इन सभी मुकाबलों में भारतीय टीम अपराजित रही है। भारत में दोनों टीमों के बीच मात्र एक ही टी-20 मैच खेला गया है। यह मुकाबला 2016 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में हुआ था। इस मैच को भारत ने एक रन से जीता था। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 18 मार्च 2018 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था। इस मुकाबले में भारत ने 4 विकेट से जीता दर्ज की थी।

अगर हम दोनों टीमों के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात करें तो इसमे रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे है। रोहित ने अबतक बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 में 8 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.50 की औसत से 356 रन बनाए हैं। रोहित के बाद शिखर धवन का नंबर आता है। हिटमैन के इस जोड़ीदार ने सात मैच में 26.57 की औसत से 186 रन बनाए हैं।

वहीं शब्बीर रहमान भारत के खिलाफ सबसे सफल बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं। यह बात अलग है कि इस सीरीज के लिए उन्हें टीम में ही नहीं चुना गया। मौजूदा टीम में मुश्फिकुर रहीम से भारतीय गेंदबाजों को सतर्क रहना होगा। दूसरे पायदान पर मौजूद यह विकेटकीपर बल्लेबाज भारत के खिलाफ आठ टी-20 में 33 की औसत से 165 रन बना चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =