5 बल्लेबाज जिन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

क्रिकेट का खेल काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक समय सिर्फ टेस्ट मैच होते थे। उसके बाद वनडे आया और अब टी-20 क्रिकेट भी आ गया है। समय के साथ क्रिकेट में रह भी काफी बनने लगे हैं और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा छक्के लगाने होते हैं। टी-20 क्रिकेट में छक्के नहीं लगाने वाले बल्लेबाज के लिए टीम में जगह बनाना भी मुश्किल हो जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में आज भी कई बल्लेबाजों को छक्के लगाने में महारथ हासिल है। आज हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाये हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पांचवें स्थान पर हैं। विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद टीम से बाहर चल रहे धोनी ने 538 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 359 छक्के हैं। करियर की शुरुआत में उनकी छवि एक पिच हिटर बल्लेबाज की थी लेकिन समय के साथ उन्होंने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी शुरू कर दी।

उन्होंने सबसे ज्यादा 229 छक्के वनडे में लगाये हैं वहीं टेस्ट मैचों में 78 और टी-20 इंटरनेशनल में 52 छक्के लगाये हैं। धोनी आने वाले समय में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलेंगे या नहीं, इसपर सवाल बने हुआ है। अगर वह खेलते भी हैं तो उनकी संख्या ज्यादा आगे तक नहीं जा पाएंगे। इंटरनेशनल मैच में वह पहले के मुकाबले काफी धीमी बल्लेबाजी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =