लोकसभा चुनाव 2019: 102 पूर्व प्रत्याशियों नही लड़ सकेंगे चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने 102 पूर्व प्रत्याशि नही लड़ सकेंगे चुनाव । चुनाव आयोग ने वैसे पूर्व प्रत्याशियों पर रोक लगायी है जिन्होंने अपने चुनाव खर्च का ब्योरा आयोग को नहीं सौंपा था। आयोग ने इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को सूचना भेज दी है। इन पर 2019 से 2022 तक के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं, चुनाव को लेकर पटना एवं गया एयरपोर्ट सहित सभी जिलों में आयकर विभाग की टीमें तैनात कर दी गयी हैं।

बुधवार को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पूर्व में लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में प्रत्याशी रह चुके 102 व्यक्तियों के चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगा दी गयी है। हालांकि इनमें किसी भी राष्ट्रीय या राज्यस्तरीय पंजीकृत दलों के प्रत्याशी शामिल नहीं है। अधिकतर निर्दलीय उम्मीदवार रहे हैं। 

सिंह ने बताया कि पटना एवं गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर में आयकर विभाग की टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही आयकर विभाग की पांच-पांच सदस्यीय टीमों को जिलों में तैनात किया गया है। बताया कि आयकर विभाग ने राज्य कार्यालय में भी चुनाव प्रकोष्ठ का गठन किया है। इसमें आयकर अधिकारियों को तैनात किया गया है। 

जानकारी के अनुसार 16 मार्च को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और आयकर अधिकारियों की बैठक होगी। इसमें चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय में केंद्रीय नियंत्रण कक्ष ने काम करना शुरू कर दिया है। कोई भी व्यक्ति चुनाव संबंधी शिकायत या सूचना फोन नंबर 0612-2504565 या 0612-2504553 पर दे सकता है। बिहार दिवस के मौके पर कार्यक्रम के आयोजन को लेकर भारत  निर्वाचन आयोग ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। आयोग ने इसके साथ ही हिदायत भी दी है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो, इसका कार्यक्रम के दौरान ध्यान रखा जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =