त्वचा संबंधी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल

घर की रसोई में पकवान बनाते समय ज्यादातर महिलाएं लौंग का इस्तेमाल करती हैं, ये एक बेहतरीन औषधि है. आज हम आपको अपनी खबर के माध्यम से इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर लौंग का इस्तेमाल किए जाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. लौंग का इस्तेमाल त्वचा का ख्याल रखने के लिए भी किया जाता है, ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. अगर आप भी लौंग का नियमित रूर से इस्तेमाल करते हैं तो आप भी त्वचा संबंधी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं.

1) लौंग का तेल मुंहासों को पनपने से रोकता है, साथ ही अगर आप लौंग के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आप मुंहासों के कारण बने दाग-धब्बों से भी निजात पा सकते हैं.

2) अगर आप समय से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते तो बता दें कि लौंग का तेल झुर्रियों की परेशानी से दूर रखता है, प्रतिदिन रात को सोने से पहले लौंक के तेल से मसाज करें.

3) आप भी अगर चाहते हैं कि आप के भी बाल लंबे समय तक काले बने रहें तो लौंग के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाता है. ध्यान दें कि सिर्फ लौंग का तेल लगाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसे में आप लौंग के तेल के बीच नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =