बाल झड़ने से रोकने है तो शरीर के इस अंग को दबाएं

आज हम आपको कुछ अलग बताएंगे बाल झड़ने और सफेद बालों के बारे में, आज हम आपको कुछ अलग हटकर बताने वाले हैं। आजकल व्यक्ति चिंता में रहती है और यह भी एक कारण होती है हमारे बाल झड़ने की और सफेद होना, यह चिंता का भी एक कारण हो सकता है। और चिंता आजकल वैसे भी रहती है लोगों को आज के समय में, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं।

इसके लिए आप दोनों हाथों के नाखूनों को रगड़े आप यह उपाय 5 मिनट तक सुबह और 5 मिनट दोपहर और शाम को करें। इसे एक्यूप्रेशर भी कहते हैं। और दूसरा आप अपने अंगूठे के चारों तरफ आपको सिर्फ इसको मसाज करना है। यह उपाय आप सुबह, शाम करें इससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा। और अगर आप शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दीजिए। क्योंकि शैंपू में हानिकारक केमिकल होती है, और खुशबू वाले तेल भी लगाना बंद कर दीजिए।

इसके लिए सर पर सरसों का तेल लगाएं, आप घर में शुद्ध सरसों का तेल से सर की मालिश कीजिए। इसके अलावा आप नारियल का तेल भी सर पर लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मुल्तानी मिट्टी से नहाएंगे, तो इससे भी आपको बहुत फायदा होगा। इसके लिए आप एक मिट्टी के बर्तन ले लीजिए और उसमें मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर रख दीजिए। मुल्तानी मिट्टी में भी मिलावट आती है। इस बात का ध्यान रखें इसे भिगोकर आप सर पर लगाएं। और जब यह सूख जाए उसके बाद सर धो लीजिए। इससे आपके बाल मुलायम और नरम हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 5 =