FCI Recruitment 2019: फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में 4103 पदों पर होगी बहाली

FCI Recruitment 2019: भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) ने 4103 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए पहले ही अपनी ऑफिसियल वेबसाइट fci.gov.in पर आवेदन जारी कर दिए थे. अब एफसीआई ने जूनियर इंजीनियर (सिविल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल इंजीनियरिंग), सहायक ग्रेड (हिंदी), स्टेनो ग्रेड- II (हिंदी), और सहायक ग्रेड- III (एजी III) के लिए परीक्षा पैटर्न और जो डॉक्यूमेंट इस परीक्षा में चाहिए उनकी जांच के लिए एक नोटिस जारी कर दिया है.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार भारतीय खाद्य निगम की आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. इसके साथ ही उम्मीदवारों को लिखा हुआ डिक्लियरेशन देना होगा जो कि कैपिटल अक्षरों में नहीं होना चाहिए. वहीं बाएं अंगूठे के निशान की स्कैन की गई कॉपी भी चाहिए. भारतीय खाद्य निगम में 4103 पदों पर होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन टेस्ट के पहले चरण में उम्मीदवारों को बहुविकल्पीय प्रश्न का उत्तर देना होगा. प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.4 अंक काटे जाएंगे.

वहीं दूसरे चरण की परीक्षा में दो पेपर होंगे और पहले पेपर में उम्मीदवारों को सामान्य योग्यता के 120 सवालों का जवाब देना होगा. इसमें रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, कंप्यूटर , सामान्य जागरूकता, नुमेरिकल, डेटा शामिल हैं. वहीं दूसरे पेपर में संख्यात्मक क्षमता और डेटा पर आधारित 60 सवाल पूछे जाएंगे. इसके बाद उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, कौशल परीक्षण और डॉक्यूमेंट सत्यापन के आधार पर किया जाएगा.

इन पदों के लिए उम्मीदवारों उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा और कोई रियायत नहीं मिलेगी. वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को विभाग द्वारा एग्जाम से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करा दिया जाएगा. पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. 4103 पदों पर होने वाली इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार 25 मार्च 2019 से पहले आवेदन भर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 5 =