अमेरिका में सिख पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या

अमेरिकी राज्य टेक्सास में मिड-डे ट्रैफिक रुकवाने के दौरान एक सिख पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी गई. अखबार ह्यूस्टन क्रॉनिकल के अनुसार, 42 वर्षीय संदीप धालीवाल हैरिस काउंटी शेरिफ के पहले सिख डिप्टी थे. वह विभाग में धार्मिक अधिकारों के ऐतिहासिक विस्तार पर जोर दे रहे थे. हैरिस काउंटी शेरिफ के कार्यालय के मेजर माइक ली ने यहां संवाददाताओं से कहा कि धालीवाल ने शुक्रवार को साइप्रेस क्षेत्र के विलेंसी कोर्ट के ब्लॉक 14800 में एक वाहन को दोपहर 12.45 बजे रुकवाया.

ली के अनुसार, डैशकैम के वीडियो से पता चलता है कि आरोपी रॉबर्ट सोलिस (47) अपनी कार में बैठे और बिना टकराव के बात करते दिखाई देता है. ली ने आगे कहा कि कुछ समय बाद जब धालीवाल अपनी स्क्वाड कार में वापस आते दिखाई देते हैं, आरोपी दौड़कर उनकी तरफ आता है और उनके सिर पर कई गोलियां चला देता है. धालीवाल को एयरलिफ्ट कर अस्पलात ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

ह्यूस्टन क्रॉनिकल ने बताया कि आरोपी सोलिस पर बाद में हत्या का मामला दर्ज किया गया. गोलियों की आवाज सुनकर पास में बागवानी कर रही एक महिला आई और उसने बाद में सोलिस को कार में भागते हुए देखा. ली ने कहा कि बाद में आरोपी पास के स्टोर में चला गया. छानबीन के बाद पुलिस ने सोलिस को पकड़ लिया.

आरोपी का आपराधिक रिकॉर्ड रहा है, जिसमें घातक हथियार के साथ हमला करना, अपहरण करना और नशे में ड्राइविंग करना शामिल है. धालीवाल ने अमेरिका में दस साल पहले सिख डिप्टी के रूप में फोर्स ज्वाइन की थी. वह पहले ऐसे सिख बने जिन्हें विभाग ने पेट्रोलिंग के दौरान धार्मिक पोशाक पहनने और दाढ़ी बढ़ाने की अनुमति दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 6 =