PURNEA

जिले में 28 को फिर आयोजित होगा कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

  • ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का रखा गया है लक्ष्य
  • कोविड-19 टीकाकरण में पूर्णिया शीर्ष स्थान में शामिल
  • महाअभियान के लिए जिले में बनाया गया 538 टीकाकरण सत्र
  • टीकाकरण के साथ कोविड टेस्टिंग में भी तेजी

पूर्णिया, 26 अक्टूबर।

जिले के सभी लोगों को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखने के लिए एक बार फिर गुरुवार 28 अक्टूबर को जिले में कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण महाअभियान की तैयारियों को लेकर जिला पदाधिकारी राहुल कुमार द्वारा समाहरणालय सभागार में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा उन्होंने आगामी दीपावली व छठ महापर्व को देखते हुए बाहर के राज्यों से जिले में प्रवेश कर रहे लोगों की कोविड-19 टेस्टिंग में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा, डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, डीआईओ डॉ. विनय मोहन, डीसीएम संजय दिनकर, आईसीडीएस डीपीओ राखी कुमारी, डीएएम, डीएमएनई, एपिडेमियोलॉजिस्ट, डीटीएल केयर आलोक पटनायक, यूनिसेफ एसएमसी, सभी प्रखंडों व अनुमंडल के एसडीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बीएचएम, बीसीएम प्रत्यक्ष व ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित रहे।

कोविड-19 टीकाकरण में पूर्णिया शीर्ष स्थान में शामिल :
बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण में पूर्णिया अबतक शीर्ष जिले के रूप में शामिल रहा है। वर्तमान में पूर्णिया जिला कोविड-19 पहले डोज के टीकाकरण में चौथे स्थान पर जबकि दोनों डोज के टीकाकरण में दूसरे स्थान पर है। अगर सभी अधिकारी मिलकर और अधिक मेहनत करें तो पूर्णिया पहला स्थान पर पहुँच सकता है। आने वाले समय में दीपावली व छठ महापर्व को देखते हुए बहुत से लोग बाहर से अपने घर में उपस्थित होंगे। उसमें बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने अबतक कोविड-19 टीका नहीं लगाया है। इस महापर्व को देखते हुए 28 अक्टूबर और 07 नवंबर को जिले में टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। उसमें सभी वंचित लोगों को टीका लगा दिया जाना है।

गुरुवार को आयोजित महाअभियान में 1.50 लाख टीकाकरण का है लक्ष्य :
टीकाकरण के लिए जिले में आशा, आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा किए गए महासर्वे में जिले के 1.34 लाख से अधिक लोगों द्वारा कोविड-19 टीका लगाने के लिए हामी भरी है जबकि बहुत से लोग घर में अनुपस्थित भी पाए गए थे। इसलिए उनसभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखते हुए आगामी 28 अक्टूबर को आयोजित टीकाकरण महाअभियान में 1.50 लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए जिले में 538 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए हैं । जिसमें बैसा में 30, अमौर में 48, बायसी में 35, डगरूआ में 40, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण में 30, पूर्णिया पूर्व शहरी में 20, कसबा में 34, जलालगढ़ में 30, श्रीनगर में 20, के.नगर में 37, बनमनखी में 53, बी.कोठी में 41, भवानीपुर में 31, रुपौली में 46 तथा धमदाहा में 43 टीकाकरण सत्र बनाए गए हैं। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्णिया जिला का औसत टीकाकरण 71 प्रतिशत से अधिक है। जिले के सभी प्रखंडों का भी टीकाकरण प्रतिशत इतना या इससे अधिक रखा जाना जरूरी है। जिलाधिकारी ने 70 प्रतिशत से कम टीकाकरण वाले प्रखंडों को विशेष रूप से टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया है। लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने में सभी सहयोगी संस्थाओं जैसे आईसीडीएस, जीविका, पंचायत प्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं आदि का सहयोग लेने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने टीकाकरण की सभी जानकारी ससमय कोविड पोर्टल पर दर्ज करने के लिए आवश्यक डेटा एंट्री ऑपरेटर बहाल करने का निर्देश दिया है।

टीकाकरण के साथ कोविड टेस्टिंग में भी तेजी :
बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी चिकित्सा अधिकारियों से जिले में कोविड-19 टीकाकरण के साथ कोविड-19 टेस्टिंग में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि दीपावाली, छठ पर्व को लेकर बहुत से लोग जो बिहार से बाहर रहते हैं अपने घर वापस आते हैं। उन सभी लोगों का कोविड टेस्टिंग आवश्यक है। इसके लिए जिले के सभी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले लोगों की टेस्टिंग की जाए। इसके साथ ही जिले के बाहरी जिले से सम्बंधित बॉर्डर पर भी टेस्टिंग अभियान चलाया जाए। जिले में प्रतिदिन 08 हजार लोगों का कोविड टेस्टिंग करने का लक्ष्य दिया गया है। टेस्टिंग में पॉजिटिव आने वाले लोगों को आइसोलेशन में रखा जाएगा। इसके लिए जिले के मेडिकल कॉलेज स्थित डीसीएचसी तथा बनमनखी एसडीएच में आइसोलेशन सेन्टर बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *