HEALTH

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होते संतरे

vitamin c

रोना काल में विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए लोगों ने संतरे का सेवन तो बहुत किया होगा। संतरे में मौजूद विटामिन सी, फाइबर, टामिन A, B, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस इत्यादि पोषक तत्व शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं इसका अधिक सेवन करने पर आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं किन 5 परिस्थितियों में संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए।

पाचन क्रिया से संबंधित परेशानी : अगर आपको पाचन संबंधी कोई परेशानी है, तो संतरा का सेवन करना छोड़ दें। संतरे का अधिक सेवन करने से पेट में ऐंठन, दस्त, अपच जैसी दिक्कतें आपको परेशानी कर सकती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर की अधिकता से आपको डायरिया की शिकायत भी हो सकती है।

दांत हो सकते हैं खराब: संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरियल इंफेक्शन पैदा कर सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति के दांतों में कैविटी होने से उसके दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं।

एसिडिटी की समस्या: संतरे में मौजूद एसिड का सेवन अगर आप अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। एसिडिटी होने पर व्यक्ति को सीने और पेट में जलन की परेशानी बढ़ सकती है।

पेट दर्द- शिशुओं को संतरे का सेवन नहीं करवाना चाहिए। संतरे में मौजूद एसिड उन्हें पेट संबधित परेशानी पैदा कर सकता है।

खाली पेट –

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खाली पेट संतरा का सेवन नहीं करना चाहिए। संतरे में मौजूद अमिनो एसिड की वजह से पेट में बहुत गैस बनने लगती है। इसके अलावा रात में भी संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए, संतरे की तासीर ठंडी होने की वजह से आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी हो सकती है।

स्वस्थ रहने के लिए दस हज़ार कदम चलना है जरूरी: यह एक प्राकृतिक व्यायाम है, जिससे आप अपना वजन बिना किसी मेहनत के कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और ऑर्थराइटिस जैसे रोगों से बचाने में भी मददगार हो सकता है।

अगर आप बढ़ रहे पेट, कमर या जांघों की चर्बी से परेशान हैं तो हर रोज 10 हजार कदम चलने की आदत डालें। यह न केवल आपकी बॉडी को टोन्‍डअप करेगा, बल्कि कई बीमारियों को जन्‍मने ही नहीं देगा। अभी तक पैदल चलने का वैश्विक औसत सिर्फ पांच हजार कदम चलने का है। दुनिया भर के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए इसे डबल करने की जरूरत है।

बेहतर व्‍यायाम: पैदल चलने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। असल में यह सबसे बेहतर व्‍यायाम है। जिसका आपके शरीर या रूटीन पर कोई अतिरिक्‍त दबाव नहीं पड़ता। माना जाता है कि सबसे आसान एक्सर्साइज है वॉकिंग यानी पैदल चलना। एक तो यह फ्री है, इसके लिए आपको किसी तरह के साजो-समान या पार्टनर की जरूरत नहीं होती और इसे आप दिन या रात किसी भी समय कर सकते हैं। कई स्टडीज में पैदल चलने के फायदों का उल्‍लेख किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *