NATIONAL

राजपथ पर दिखी सेना के शौर्य और देश के सांस्कृतिक विविधता की झलक

देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विविधिता राजपथ पर दिखाई दी. राजपथ पर तीनों सेनाओं की झांकियों ने सभी को गौरवान्वित किया. ब्रम्होस और पिनाका मिसाइलों के अलावा, एनएसजी कमांडो और अर्ध सैनिक बलों के दस्तों ने सभी को रोमांचित किया.राजपथ पर आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल इंडिया से लेकर अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक विधिता की झलक दिखाई दी.

गणतंत्र दिवस परेड शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने नेशनल वार मेमोरियल पर जाकर देश के लिए शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह राजपथ पहुंचे. वहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को रिसीव किया. रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी की उपस्थिति में झंडा फहराया गया और उसे 21 बंदूकों की सलामी दी गई.

परेड के दोरान कुछ रास्तों पर आवाजाही को बंद रही. विजय चौक पर परेड खत्म होने तक किसी को आने-जाने की अनुमति नहीं थी. दिल्ली मेट्रो स्टेशनों में केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल और लोक कल्याण मार्ग को बंद रखा गया. इस साल परेड का रूट छोटा रहा. हर साल परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किला तक जाती थी, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के चलते परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम जाकर समाप्त हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संबोधन में देशवासियों के योगदान को सराहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *