NATIONAL

कोरोना वैक्सीन के सामान्य रिएक्शन, कितनी लगेगी डोज, कैसे खत्म होगा कोरोना, जानिए आपके हर सवाल का जवाब

देश में आज से कोरोना के टीकाकरण के कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है। देश में पहले चरण में 3 करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। भारत में चलने वाले दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर ‘वेबदुनिया’ ने राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला
से पूरे टीकाकरण कार्यक्रम और कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में मन में उठ रहे हर सवाल पर बातचीत की।

1-वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित?-‘वेबदुनिया’ से बातचीत में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला कहते हैं कोरोना वैक्सीन को लेकर किसी भी प्रकार के भ्रम और भ्रांति में नहीं आए। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। ‘कोविशील्ड एवं को-वैक्सीन’ दोनों प्रकार की वैक्सीन में कोई अंतर नहीं है। वैक्सीन को सभी विशेषज्ञों ने सुरक्षित बताया है इसके साथ केन्द्र सरकार ने इसके सुरक्षित होने की पुष्टि की है।

2-कोरोना वैक्सीन एक्सप्रयारी भी होगी ?-कोरोना वैक्सीन की एक्सप्रयारी को सेल्फलाइफ कहते हैं कि जो कि 6 महीने है और अभी मध्यप्रदेश को 5 लाख ही वैक्सीन मिली है इसलिए वैक्सीन प्रोग्राम के बाद वैक्सीन बचने का सवाल ही नहीं है।
ALSO READ:

3-एक वॉयल से कितने लोगों को वैक्सीन?-आज से मध्यप्रदेश में कोरोना की जो वैक्सीन कोविशील्ड लगाई जा रही है उसमें एक वैक्सीन वॉयल में 10 डोज़ होंगे। हर व्यक्ति को वैक्सीन की 2 डोज़ लगेंगे। एक व्यक्ति को 0.5 ML वैक्सीन का डोज लगाया जाएगा। खुलने के बाद वॉयल को 6 घण्टे के अंदर इस्तेमाल करना अनिवार्य है। ‘वेबदुनिया’ के जरिए संतोष शुक्ला लोगों से अपील करते है कि जिस व्यक्ति को वैक्सीन लगाने का एसएमएस आया है वह समय पर पहुंचकर वैक्सीन लगवाए क्यों हर वैक्सीन वॉयल के 10 डोज किन 10 व्यक्तियों को लगाए जाएंगे यह सब पहले से तय है।ALSO READ:

इसके साथ वह कहते हैं कि अगर आप कोरोना का टीका लगवाने जा रहे है तो कोट और स्वेटर नहीं पहने। कोरोना वैक्सीनदाहिने हाथ में लगाई जानी है। इसलिए वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने पर वेटिंग रूम में ही जैकेट,स्वेटर,कोट या अन्य ऐसे कपड़े निकाल दें जिससे हाथ ढका हो।

4-वैक्सीन का असर कितने दिनों में ?-आज से जब वैक्सीनशुरु होने जा रहा है तब लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह भी उठ रहा है कि कोरोना वैक्सीन का असर कितने दिन में होगा। इस सवाल पर राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला कहते हैं कि हर व्यक्ति को वैक्सीन को दो डोज लेने होंगे और वैक्सीन लेने के 6 सप्ताह बाद वैक्सीन का असर होगा।

5-वैक्सीनेशन से खत्म हो जाएगा कोरोना ?- कोरोना वैक्सीनेशन से लोगों में कोरोना वायरस को लेकर इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है। अभी तक 20 से 25 फीसदी इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है। वैक्सीनेशन के बाद देश में 60-70 फीसदी लोगों में इम्युनिटी डेवलप हो जाएगी जिससे हर्ड इम्युनिटी कहते हैं और इसके बाद कोई भी वायरस खुद ही समाप्त होने लगता है। वह कहते हैं कोरोना का टीका एंटबॉडी को बूस्ट करेगा इसलिए सभी को टीका जरूर लगवाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *