PURNEA

दीपावली और छठ पूजा से पहले पूर्णियावासियों ने मनाया टीकाकरण का महापर्व।5 बजे तक 63266 हजार लोग टीकाकरण में हुए शामिल:

टीकाकरण महाअभियान में महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा:
ज़िले में आने वाले सभी की कोविड-19 जांच अनिवार्य: जिलाधिकारी
टीकाकरण महाअभियान में अधिक से अधिक टीकाकरण कराने को लेकर दिया गया लक्ष्य: सिविल सर्जन

पूर्णिया, 28 अक्टूबर।
ज़िला स्कूल परिसर में टीकाकरण के लिए बनाए गए डाँक्टर्स फ़ॉर यू सत्र स्थल पर टीकाकरण कराने आई महिला बबिता देवी ने बताया कि टीका देने के लिए एएनएम अदिति सिंह (दीदी) के द्वारा कॉल कर के दूसरा डोज़ लेने के लिए याद दिलाया गया। हालांकि उस समय घर में सफ़ाई कर रही थीं लेकिन घर की सफाई से पहले सुरक्षा कवच भी जरूरी था जिस कारण हमने सत्र स्थल पर आकर टीकाकरण कराया। वहीं संजय प्रसाद ने बताया कि मार्केट में खरीददारी करने आया था। तभी एक कॉल आया कि मैं जिला स्कूल स्थित टीकाकरण केंद्र से एएनएम अदिति सिंह बोल रही हूं। कोविड-19 टीकाकरण के लिए दूसरे डोज़ लेने का समय पूरा हो गया है। दीपावली और छठ पर्व से पहले टीकाकरण के इस महापर्व में शामिल होने के लिए आप अपना दूसरा टीका लगवा ले ताकि आप और आपका पूरा परिवार सुरक्षित होते हुए पर्व मनाएं।

ज़िले में आने वाले सभी का कोविड-19 जांच अनिवार्य: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सिविल सर्जन, डीआईओ सहित ज़िले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को सख़्त निर्देश दिया है कि जिले से बाहर रहने वाले जिलेवासी दीपावली और छठ महापर्व के दौरान अपने घर परिवार के पास वापस आते हैं। उस दौरान जिले के सभी बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच अतिआवश्यक है। इसके साथ ही जिले के सीमावर्ती इलाकों पर भी टीम बनाकर अभियान चलाया जाए। ताकि कोरोना को जड़ से मिटाने में जिलेवासियों की सहभागिता निश्चित हो। हालांकि प्रतिदिन जिले में कोविड-19 टीकाकरण के साथ ही कोविड-19 जांच की जा रही है लेकिन इसके बावजूद तेजी लाने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग को जिले में प्रतिदिन लगभग 08 हजार व्यक्तियों का कोविड-19 जांच करने का लक्ष्य दिया गया है। अगर जांच के दौरान कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे जिला सदर अस्पताल परिसर स्थित डीसीएचसी और बनमनखी के एसडीएच में बनाये गए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा।

टीकाकरण महाअभियान में अधिक से अधिक टीकाकरण कराने को लेकर दिया गया लक्ष्य: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया टीकाकरण महाअभियान की सफ़लता के लिए आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा टीकाकरण कराने के लिए महासर्वे कराया गया था। जिसमें जिले के लगभग 1.34 लाख से अधिक व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 टीका लगाने के लिए अपनी स्वीकृति दी थी। जिसके आलोक में शाम के लगभग 5 बजे तक 63, हजार 2 सौ 66 लोगों ने टीकाकरण करा लिया है। इसके लिए जिले में 538 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए हैं। जिसमें बैसा में 30, अमौर में 48, बायसी में 35, डगरूआ में 40, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण में 30, पूर्णिया पूर्व शहरी में 20, कसबा में 34, जलालगढ़ में 30, श्रीनगर में 20, के.नगर में 37, बनमनखी में 53, बी.कोठी में 41, भवानीपुर में 31, रुपौली में 46 तथा धमदाहा में 43 टीकाकरण सत्र बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *