BIHARPURNEA

Chhath Puja 2021: पूर्णिया में छठ पूजा का संध्या अर्घ्य आज पूर्ण, प्रशासन अलर्ट, सुरक्षा चाक-चौबंद

आस्था का महान पर्व छठ पूजा आज है। इसके लिए नदी व तालाब घाट को दुल्हन के तरह सजाया गया है। छठ पूजा करने के लिए आने वाले श्रदालुओं की सुविधा के लिए नदी व तालाब घाटों पर पंडाल लगाया गया है। पंडाल व घाट किनारे रंगबिरंगी लाइटें लगाए गए हैं। घाट पर केले के पेड़ का थंब लगाया गया है। इन छठ घाटों पर हर साल लाखों के संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड पडती है। लोग डूबते व उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं और छठी मईया से मनवांक्षित वरदान मांगते हैं। प्रशासन द्वारा इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। घाटों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

लोकआस्था का महापर्व छठ पूजा खासतौर पर बिहार, झारखंड और उत्तरी प्रदेश में मनाया जाता है. लेकिन अब यह पर्व देशभर में प्रचलित हो गया है. देश विदेश में लोग छठी मईया के गीत गाकर इस पर्व को मनाने लगे हैं. लेकिन बात करें तो बिहार की तो, बिहार में छठ पर्व को लेकर अलग ही रौनक देखने को मिलती है. छठ पूजा में बिहार से बाहर देश विदेश में काम कर रहे लोग भी घर पहुंचते हैं और छठी मईया का आशीर्वाद लेते हैं. चार दिनों तक चलने वाले इस छठ पर्व का आज तीसरा दिन है. आज सूर्य देव को पहला अर्घ्य यानी संध्या अर्घ्य दिया जाता है.

छठ पूजा के तीसरे दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है. दिन भर पूजा की सारी तैयारी करने के बाद व्रती परिवार के लोगों के साथ नदी घाट पर पहुंची है और डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठी मईया की उपासना करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *